महिलाओं को बोरियत दूर करने के तरीके

                      महिलाओं को बोरियत दूर करने के तरीके

                                                                                                                                             डॉ0 आर. एस. सेंगर, डॉ0 रेशु चौधरी एवं डॉ0 वर्षा रानी

वर्तमान की तेज रफ्तार जिंदगी में भी इंसान कभी-कभी अपने आपको बोर महसूस करने लगता है। ऐसे समय ऐसा लगता है कि हम ऐसा क्या करें जिससे जिंदगी में फिर से खुशहाली आ जाए और काम करने का या जिंदगी जीने का मजा और भी अधिक बढ़ जाए। ऐसे में हमारे विशेषज्ञ बता रहे हैं आपको अपनी बोरियत को भगाने के प्रभावी उपाय-

                                                                             

छुट्टियां लें:- जिस काम में आप काफी समय से व्यस्त हैं, उस काम से थोड़े समय का अवकाश लें और हो सके तो अवकाश के इन दिनों में कहीं बाहर घूमने के लिए निकल जाएं। यदि परिवार वाले आपसे दूर हैं तो यह अवकाश उनके साथ बिताएं। माता पिता या अपने परिजनों के साथ छुट्टियां बिताने का मजा तो कुछ और ही होता है। इससे आप स्वयं को रिलेक्स महसूस करेंगे और पुनः अपने काम को करने में पूरे उत्साह से जुट जाएंगे।

अपने घर और फर्नीचर को सुव्यवस्थित करेंः- लगातार कई दिन तक काम करते-करते यदि आप बोर हो रहे हैं तो किसी भी सप्ताहांत पर अपने फर्नीचर और अलमारी के कपड़ों को दुबारा सही ढंग से रखें। इससे प्रथमतः घर तो संभल ही जाएगा और इसके साथ ही आप प्रतिदिन के काम से बदलाव भी महसूस करेंगे। ऐसे में घर का जो शोकेस बहुत दिनों से साफ नहीं हुआ, उसके सामान को निकालें और पुनः साफ कर थोड़ा अलग तरीके से उसमें सामान व्यवस्थिसत करें। ऐसा करने से शोकेस अच्छा भी लगेगा और आप के काम में तब्दीली भी आ जाएगी।

मेडिटेशनः- मेडिटेशन से एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलती है। मेडिटेसन के माध्यम से आप अधिक से अधिक एकाग्र मन से काम कर सकते हैं और अपने मन को शांत भी रख सकते हैं। अतः सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार मेडिटेशन अवश्य करें, इससे सकारात्मकता का संचार होता है।

                                                                              

पसंदीदा पिक्चर देखें या संगीत सुनेंः- रूटीन जीवन में पिक्चर देखना या मनपसंद संगीत सुनना शायद कुछ मुश्किल सा लगता है। जब आप बोर हो रहे हों तो अपनी पसंद की पिक्चर देखें या अपनी पसंद का संगीत सुनें। यदि आप सिनेमा हॉल में पिक्चर देखने जा सकते हैं तो अधिक अच्छा होगा। क्योंकि बाहर तैयार हो कर निकलेंगे और कई लोगों को देखेंगे तो आप तनावमुक्त होंगे। यदि समय इसकी इजाजत न दे तो डी वीडी प्लेयर पर अपनी पसंद के गाने, पिक्चर अपनी सुविधानुसार देखें और उनका पूरी तरह से आनन्द उठाएं।

शॉपिंग के लिए जाएंः- तनाव को कम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। बड़े-बड़े शापिंग मॉल्स पर जाएं और पहले एक नजर सभी नए प्रोडक्ट्स पर डालें। फिर आवश्यकतानुसार सामान खरीदें। आप अपने लिए, घर के लिए या फिर अपने परिवार के लिए कुछ भी खरीद सकते हैं। तब तक बाजार में घूमें जब तक आपके पैसे समाप्त न हो जाएं या आप थक न जाएं। यदि पैसे कम हो तो दिल खोलकर विंडो शापिंग करें। उससे तनाव कम होगा।

मसाज करवाएं और व्यायाम करेंः- जब भी आप तनावग्रस्त हों या बोर हो रहे हों तो कुछ व्याय आपकी ऊर्जा सही जगह इस्तेमाल होगी। मसाज करवा कर भी आप तनावमुक्त और तरोताजा हो सतेहैं। इसके अलावा आप स्विमिंग पूल में स्विमिंग करने के लिए भी जा सकते हैं।

मित्रों-परिजनों से मिलेंः- जिन मित्रों और परिजनों से मिलकर आप आनंदित होते हैं, उन्हें मिल पिकनिक का प्रोग्राम बनाएं ताकि अपने पुराने बीते दिनों की यादों को ताजा कर सकें। कभी-कभी मित्रों और परिजनों को अपने घर भी बुला सकते हैं। खाना बाहर से आर्डर पर मंगवायें और उनकी कंपनी का पूरा मजा लें।

                                                                            

नींद पूरी करेंः- कभी-कभी आप अपनी नींद का कोटा पूरा करने के लिए घर पर रहें। परिवार वालों को स्पष्टतः बता दें कि आपको डिस्टर्ब न करें। जब आप उठेंगे तो आप पूर्णतः तनावमुक्त होंगे और एक नए दिन की शुरूआत करने के लिए पूर्णतः तैयार होंगे।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लां0ट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्व0विद्यालय मेरठ।