अरबी को अपने खाने में करें शामिल

                        अरबी को अपने खाने में करें शामिल

                                                                                                                                                                   डॉ0 आर. एस. सेंगर एवं सरिता सेंगर

अरबी में विटामिन सी, ए, बी6, आयरन, पोटेशियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। अरबी में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है और इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम होता है। मोटापे से जूझ रहे लोगों के लिए अरबी का सेवन करना काफी लाभदायक रहता है। गर्मियों में अरबी खाने से पाचन प्रक्रिया मन्द हो जाती है और लंबे समय तक भूख का अनुभव नही होता है, जिसके कारण वजन कम होने लगता है।

                                                                        

बीटा कैरोटीन और क्रिप्टोसिनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट मानव के रेटिना को होने वाले नुकसान को बचाते हैं और इससे मोतियाबिंद होने का खतरा भी कम हो जाता है। अरबी में आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभकारी होते हैं।

इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ावा मिलता है और शरीर को इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है। अरबी में पाए जाने वाला रेजिस्टेंस स्टार्च टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

इससे शरीर में इंसुलिन स्पीक को रोकने में मदद मिलती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अरबी की तासीर ठंडी होती है इसलिए यह हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होती है, गैस की समस्या और यूरिक एसिड की परेशानी से जूझ रहे लोगों को अरबी खाने से परहेज करना चाहिए।

                                                                           

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।