चौलाई एनिमिया को दूर करने में सक्षम      Publish Date : 15/10/2024

                     चौलाई एनिमिया को दूर करने में सक्षम

                                                                                                                                                     डॉ0 सुशील शर्मा एवं मुकेश शर्मा

चौलाई के साग में प्रोटीन, विटामिन-ए, आयरन और जिंक मौजूद होता है और इसका सेवन करने से शरीर में होने वाली खून की कमी दूर हो जाती है। आप ने विभिन्न प्रकार के साग का सेवन किया होगा, जैसे कि सरसों का साग, पालक का साग, बथुआ का साग और चौलाई का साग इत्यादि। इनमें से चौलाई को राजगीरा के नाम से भी जाना जाता है। यह हरे और लाल, दोनों ही रंगों में आता है। इसके साग को आम भाषा में लाल साग के नाम से भी जाना जाता है। चौलाई में विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण और पोषक तत्व भी मौजूद पाए जाते हैं।

                                                              

चौलाई में विटामिन ए, सी, कार्बाेहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और मिनरल्स भी भरपूर नात्रा में उपलब्ध पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो इसके लिए आपको चौलाई को अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहएि। इसमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है और कोलेस्ट्रॉल बिल्कुल न के बराबर ही होता है।

चौलाई में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं। चौलाई के साग में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स और एंटी-ऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। चौलाई का सेवन करने से खून की कमी की शिकायत भी दूर हो जाती है। चौलाई में लाइसिन नामक प्रोटीन उपलब्ध होता है, जो हमारे शरीर के अन्दर कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है। हालांकि मधुमेह के रोगियें को इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। चौलाई का साग हमारे नेत्र की ज्योति को तेज करने में भी मदद करता है।

                                                                 

लेखकः डॉ0 सुशील शर्मा, जिला मेरठ के कंकर खेड़ा क्षेत्र में पिछले तीस वर्षों से भी अधिक समय से एक सफल आयुर्वेदिक चिकित्सक के रूप में प्रक्टिस कर रहे हैं।