टेक्नो एग्री साइंस लिमिटेड चंडीगढ़ के द्वारा प्लेसमेंट हेतु साक्षात्कार      Publish Date : 06/06/2024

       टेक्नो एग्री साइंस लिमिटेड चंडीगढ़ के द्वारा प्लेसमेंट हेतु साक्षात्कार

                                                                                                                                                                                   डॉ0 आर. एस. सेंगर

देश में आलू उत्पादन की असीम संभावनाएं पंत

सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आज टेक्नो एग्री साइंस लिमिटेड चंडीगढ़ के द्वारा एमएससी तथा पीएचडी के छात्र-छात्राओं के लिए प्लेसमेंट हेतु साक्षात्कार किए गए। इस अवसर पर कंपनी के हेड सीट प्रोडक्शन तनुज कुमार पंत ने कहा कि देश में आलू उत्पादन के लिए गुणवत्ता बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। पूरे देश में गुणवत्ता युक्त बीज की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। कंपनी के द्वारा एयरोफोनिक टेक्निक्स के माध्यम से गुणवत्ता युक्त बीज का उत्पादन किया जा रहा है।

                                                                            

कंपनी के द्वारा उत्पादित गुणवत्ता युक्त आलू के बीज की मांग तुर्की एवं चीन तथा अन्य देशों में भी बनी हुई है।

टेक्नो एग्री साइंस लिमिटेड के एचआर हेड हरदीप सिंह ने बताया कि कंपनी में छात्रों का भविष्य काफी उज्जवल है, क्योंकि जो कंपनियां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्य कर रही है उनमें नौकरी पाकर छात्र अपने जीवन को और अधिक सुदढ बना सकते हैं।

डॉक्टर गिरीश गौतम ने बताया यदि आलू के गुणवत्ता युक्त बीज का उत्पादन किया जाए तो किसानों की आय काफी हद तक बढ़ सकती है।

                                                                   

एग्रोटेक कंपनी के डॉक्टर दिनेश सुमन ने अपने संबोधन में कहा कि छात्रों को कंपनी ज्वाइन करते समय प्रारंभिक दिनों में पूरी कॉन्फिडेंस तथा दृढ़ संकल्प के साथ कार्य करना चाहिए, जिससे कंपनी में उनको जल्दी से प्रमोशन मिल सकते हैं। किसी भी कंपनी में ज्वाइन करने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जो दिशा निर्देश दिए जाएं, उन टारगेट को कड़ी मेहनत करके प्राप्त करने की आवश्यकता होती है जो लोग टारगेट को अचीव करते हैं वह जल्द ही कंपनी में अपना उचित स्थान बना लेते हैं।

                                                                         

निदेशक ट्रेनिंग और प्लेसमेंट प्रोफेसर आर एस सेंगर ने अपने संबोधन में कहा कुलपति प्रोफेसर के के सिंह के दिशा निर्देशन में प्लेसमेंट हेतु लगातार अभियान चलाया जा रहा है, जिससे विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में अधिक से अधिक रोजगार मिल सके। साथी ट्रेनिंग के माध्यम से छात्रों को दक्ष बनाया जा रहा है, जिससे वह अपना स्वरोजगार भी प्रारंभ कर सके।

जॉइंट डायरेक्टर ट्रेनिंग का प्लेसमेंट प्रोफेसर सत्य प्रकाश ने अपने संबोधन में कहा कि कंपनी पोस्ट हार्वेस्ट वैल्यू एडिशन के क्षेत्र में उल्लेखनीय काम कर रही है। इसके लिए आलू की प्रजाति कुफरी चिपसोना एक दो एवं कुफरी फ्रीराई सोना का चयन करें और इसमें रोग रहित प्रजाति का उपयोग कर किसान अच्छी आय प्राप्त करें।

इस अवसर पर टेक्नो एग्रो साइंस कंपनी में रोजगार हेतु 18 छात्र-छात्राओं ने साक्षात्कार में भाग लिया, जिसमें से छात्र छात्राओं का चयन कंपनी द्वारा किया गया।

                                                                  

इस कार्यक्रम में तनुज कुमार पंत, हरदीप सिंह, डॉक्टर गिरीश गौतम एवं डॉक्टर दिनेश सुमन, प्रोफेसर सत्य प्रकाश, प्रोफेसर डी बी सिंह, प्रोफेसर शालिनी गुप्ता, प्रोफेसर वैशाली, प्रोफेसर देश दीपक आदि के साथ ही विभिन्न एसोसिएट डायरेक्टर मौजूद रहे।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।