कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2024 में कैसे पाएं सफलता

           कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) 2024 में कैसे पाएं सफलता

                                                                 

                             राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा 15 मई को होगी CUET परीक्षा

                                                                                                                                                                            प्रोफेसर आर. एस. सेंगर

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा उक्त परीक्षा 15 में को शुरू होने वाली है। यह परीक्षा ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों के पास अब मात्र 10 दिन से भी कम का समय ही बचा है। इसलिए अभ्यर्थियों को इस समय का सदुपयोग करते हुए सुनिश्चित तरीके से तैयारी करनी चाहिए ताकि परीक्षा में अच्छे अंक हासिल कर आप अपने पसंदीदा कॉलेज एवं कोर्स में दाखिला ले सके।

बेहराल परीक्षा में सफल होने के लिए आप परीक्षा के पैटर्न को दोहरा सकते हैं क्योंकि इससे आपको परीक्षा की संरचना को समझने में भी काफी मदद मिलेगी।

अपने कमजोर बिंदुओं पर विशेष ध्यान दें

यदि आप केटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सबसे पहले आपको उन विषयों पर ध्यान देना चाहिए, जिसमें आपकी पकड़ कमजोर है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको किस विषय में अधिक तैयारी करने की आवश्यकता है। कमजोर विषय को तैयारी के लिए विषय से संबंधित सभी टॉपिक्स की एक सूची बनाएं और सुनियोजित तरीके से तैयारी करें।

कुछ भी नया पढ़ने से बचें

                                                               

केटेट परीक्षा की तैयारी के लिए अभ्यर्थियों के पास ज्यादा समय तो अब बचा नहीं है, इसलिए अंतिम समय में कुछ भी नया पढ़ने से बचे और आपने जिन विषयों की भी तैयारी की है उन विषयों का रिवीजन ही करें। क्योंकि किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण कड़ी होती है। इसके साथ ही प्रत्येक अध्याय को अच्छे से और बार-बार दोहराएं और इसे आसान बनाने के लिए ट्रिक के साथ ही तैयारी करें।

परीक्षा के लिए जरूरी है मॉक टेस्ट

किसी भी परीक्षा के प्रारूप को समझने व परीक्षा में सफल होने के लिए मॉक टेस्ट सबसे बेहतर रणनीति होती है। ऐसे में अगर आप इस साल की केटेट परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो बचे हुए समय में अधिक से अधिक मॉक टेस्ट का अभ्यास करें और खुद को परखने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को भी हल करके देखें, जिससे आपकी सफलता के चांसेस बढ़ जाएंगे।

30/70 नियम का अनुपालन करें

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी परीक्षा की तैयारी को आसान बनाने के लिए छात्रों को 30/70 नियम को अपनाना चाहिए। 30 प्रतिशत समय अवधारणाओं को समझने में जब किसी 70 प्रतिशत का समय का उपयोग प्रश्नों का अभ्यास करने में खर्च करें। इस नियम की मदद से अभ्यर्थियों को विभिन्न प्रश्नों की कटाई के स्वरों और प्रश्नों की अवधारणाओं को समझने में मदद मिलती है।

इन बातों का रखें ध्यान

                                                                       

परीक्षा में सफल होने के लिए नींद भी उतनी ही जरूरी है जितना कि अध्ययन और रिवीजन करना है। इस पर विशेष ध्यान देना है। इसलिए अभ्यर्थियों को प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए, ताकि उनका मन शांत रहे और परीक्षा में एकाग्रता भी बनी रहे। इसके अलावा परीक्षा शुरू होने से लगभग 1 से 2 घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का प्रयास करें, क्योंकि यदि समय पर परीक्षा केंद्र नहीं पहुंचेंगे तो आपकी परीक्षा छूटने का डर रहता है, इसलिए समय के रहते ही अपने घर से निकल जाएं, जिससे आप परीक्षा केंद्र तक बिना हड़बड़ी और परेशानी के पहुंच सके।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।