बदलते मौसम में अपनी सेहत का रखें कैसे ख्याल

              बदलते मौसम में अपनी सेहत का रखें कैसे ख्याल

                                                                                                                                                             डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर

मौसम में बदलाव प्रकृति की देन है लेकिन यह बदलाव कई लोग सहन नहीं कर पाते हैं और बीमार पड़ जाते हैं। कुछ रोज पहले हम सभी भीषण गर्मी की मार से परेशान थे और अब मानसून का आगमन होते ही कभी ठंडक तो कभी घर में तथा उमस का सामना कर रहे हैं। इसका हमारी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

                                                                

खास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों में इस मौसम का बहुत अधिक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। वहीं लापरवाही बरतना मुख्य रूप से हर मौसम में सर्दी, खांसी, बुखार. पेट दर्द और स्किन एलर्जी का कारण बनता है। ऐसे में बीमारियों से बचने के लिए आपको पहले से ही तैयार होना चाहिए ताकि आप मौसम का भरपूर लुफ्त उठा सके और अपनी सेहत को ठीक रख सके।

क्यों खराब हो सकती है सेहत

यदि आप मौसम में बदलाव आते ही बीमार हो रही हैं या परिवार के किसी अन्य सदस्य के साथ ऐसा हो रहा है तो इसका अर्थ है कि आपका इम्यून सिस्टम बहुत कमजोर है। इस कमजोरी इम्यूनिटी सिस्टम के चलते ही बाहरी संक्रमण आपके शरीर पर बार-बार आक्रमण कर रहा है। जिस कारण वातावरण में थोड़ा सा बदलाव आते ही आप बीमार पड़ जाते हैं। कमजोर इम्यून सिस्टम आपके शरीर में फ्लो इन्फेक्शन और डिहाइड्रेशन के खतरे को बढ़ा सकता है।

संक्रमण से कैसे करें बचाव

                                                      

जब मौसम बदलता है तो सबसे ज्यादा इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। अब जब मानसून दस्तक दे ही चुका है तो ऐसे में बैक्टीरिया इन्फेक्शन फंगल इन्फेक्शन प्रोटोजोआ रोग जैसे कि ब्रोंकाइटिस टाइफाइड या फ्लो मलेरिया का खतरा भी अधिक बढ़ सकता है। इसलिए किसी भी तरह के बैक्टीरिया इन्फेक्शन होने की स्थिति में आप चिकित्सक से मिलकर सलाह लें और आपके शरीर में जो भी आपको दिक्कतें हो उनको बताकर अपना इलाज लें।

साफ सफाई पर रखना होगा विशेष ध्यान

                                                                  

मौसम चाहे कोई भी हो साफ सफाई हमेशा जरूरी होती है। बरसात के मौसम में जाकर बीमारियों की जड़ गंदगी ही होती है क्योंकि इस समय चारों ओर गंदगी और कीचड़ फैला रहता है। इसलिए जरूरी है कि अपने आसपास सफाई करें। कुछ भी खाने से पहले और खाने के बाद हाथ धोना ना भूले घर के आसपास पानी न भरने दें सब्जियों और फलों को अच्छी तरह धोएं। घर की सफाई में कीटनाशक का उपयोग करें और मच्छरों को पर अपने न दें।

पौष्टिक आहार का करें सेवन

                                                     

अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अच्छी डाइट अपने बासी खाना ना खाएं, तले भुने खाने से परहेज करें। दिन में दो ताजा फल अवश्य खाएं और हरी सब्जियां तथा दलों का सेवन ज्यादा करें। खुद को हाइड्रेट रखें। यह न सोचें कि अब गर्मी जा चुकी है हो सके तो दिन में एक बार दूध में हल्दी डालकर पिए या पानी को उबालकर पिए। इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है और आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

हल्दी तुलसी और अदरक का प्रयोग करें खाने में

                                                           

बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ता है, इसलिए जरूरी है कि उनका खास ख्याल रखना चाहिए। इस मौसम में आप कपड़ों को पहनने से पहले उसे पर प्रेस अवश्य कर लें, क्योंकि उसमें जो भी इंफेक्शन होने के चांसेस रहते हैं वह गर्मी के कारण नष्ट हो जाएंगे। कपड़ों पर प्रेस करने से कीटाणु नष्ट हो जाते हैं साथ ही ज्यादा ठंडा खाद पदार्थों के सेवन से भी बचें। बाहर का खाना खाने से परहेज करें, तरल पदार्थ का अधिक सेवन करें। जिससे बॉडी हाइड्रेट रहे और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करें।

बरसात के मौसम में आप भोजन में हल्दी, तुलसी और अदरक का अधिक से अधिक प्रयोग करें। यह एंटीबायोटिक का कार्य करते हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करते हैं। बाहर जाते समय मॉस्क अवश्य लगाएं और दिन में दो बार गुनगुने पानी में नमक डालकर कुल्ला अवश्य करें। ऐसा करने से आपकी ओरल हेल्थ अच्छी बनी रहती है, जिसमें संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है।

लेखकः डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर प्यारेलाल अस्पताल मेरठ।