यदि पैरों की उंगलियों में रहता है दर्द तो क्या करें

                    यदि पैरों की उंगलियों में रहता है दर्द तो क्या करें

                                                                                                                                                                                      डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर

पैर की उंगलियों का दर्द आमतौर पर किसी चोट या किसी अंतर्निहित स्वस्थ स्थिति का लक्षण माना जाता है, अगर काफी समय से पैर की उंगलियों में दर्द है तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें। ऐसे जूते पहने, जो आपके पैरों में ठीक से फिट होते हैं, जब भी संभव हो तो अपने पैरों को ऊंचाई पर रखें, किसी भी दर्द या सूजन को कम करने के लिए आइस पैक का उपयोग करें।

                                                                    

जब तक आप अपने आपको बेहतर महसूस ना करें, तब तक ऐसी गतिविधियों से बचें जो दर्द बढ़ने का कारण बन सकती हैं। दर्द और सूजन कम करने के लिए खुद कोई दवाई न खाएं। दर्द से राहत के लिए डॉक्टर आपकी जांच करने के बाद दर्द निवारक दवा की सलाह दे सकते हैं। व्यायाम या कोई गेम खेलने से पहले हमेशा स्ट्रेचिंग करें और यदि आप दौड़ते हैं तो अपने स्नीकर्स को बार-बार बदलें ।चिकित्सक से सलाह के बाद फिटनेस एक्सपर्ट से ऐसे स्ट्रेट और व्यायाम सिखाने के लिए कहें जो आपके विशिष्ट प्रकार के पैर दर्द को कम कर सकते हैं।

                                                                   

पैरों का दर्द दो सप्ताह से अधिक समय तक बना रहता है, अचानक पैर दर्द होता है और लालिमा या सूजन या बुखार जैसे संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं या कोई अन्य स्थिति हो जो रक्त प्रभाव को प्रभावित करती हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।

यदि कुछ दिनों से पैरों में दर्द बना हुआ है तो डॉक्टर से बात करें वह इसका कारण जानकर पैरों के दर्द को कम करने और आपके जीवन को गुणवत्ता में सुधार के लिए उपचार ढूंढने में मदद करेंगे। इसमें आराम करना बहुत जरूरी होता है लेकिन समय पर चिकित्सक से बात करके आप अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

लेखक: डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।