गर्मी में त्वचा को बनाए स्निग्ध और चमकदार

                  गर्मी में त्वचा को बनाए स्निग्ध और चमकदार

                                                                                                                                                                     डॉ0 दिव्यांशु सेंगर एवं मुकेश शर्मा

                                                                                

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी हो जाने के कारण कई बार त्वचा अपनी चमक खो देती है और वह बेजान सी नजर आने लगती है। ऐसे में अपनी त्वचा को स्वस्थ, स्निग्ध और सुंदर बनाए रखने के लिए आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए इस बात का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। इसके लिए यह आवश्यक है कि गर्मी के दिनों में हम अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीते रहें और इसके बाद पानी की अधिकता वाले फलों का सेवन करना भी हमारी त्वच के लिए बहुत लाभकारी रहता है।

गर्मी में त्वचा को स्वस्थ, स्निग्ध एवं सुंदर बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के फल एवं सबिजयाँ उपलब्ध होती हैं जिनका सेवन हमें अधिक से अधिक मात्रा में करना चाहिए।

नारियल पानी होता है त्वचा के लिए अत्यंत लाभकारी

                                                                

पानी वाला नारियल अब प्रत्येक स्थान पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है। नारियल पानी त्वचा को अंदर से पोषण देने का काम करता है और इसके साथ ही यह त्वचा की टेनिंग और सारंबंद से भी बचाने में मदद करता है। नारियल के पानी में काफी मात्रा में पोटेशियम एवं अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो त्वचा में चमक को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके साथ ही नारियल पानी शरीर को भरपूर मात्रा में ऊर्जा भी प्रदान करता रहता है।

दिन में भरपूर पानी पिए

चाहे कोई भी मौसम हो शरीर में पानी की मात्रा के सही रहने पर यह त्वचा में निखार लाता हैं अतः त्वचा के उत्तम स्वास्थ्य के लिए हमें गर्मी के दिनों में तो अपने पानी पीने की मात्रा बढ़ा ही देना चाहिए। यदि आपको किसी प्रकार की शारीरिक समस्या नहीं है तो प्रतिदिन 10 से 12 गिलास पानी अवश्य सेवन करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हमारी त्वचा में नमी बनी रहती है और इसके साथ ही हमारी त्वचा में इससे रौनक भी आती है।

पानी न सिर्फ त्वचा में नमी के स्तर को सही रखता है बल्कि हमारे शरीर में मौजूद विभिन्न प्रकार के हानिकारक तत्वों को भी आसानी से शरीर से बाहर निकाल देता है। गर्मी के दिनों में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर में चुस्ती फुर्ती भी बनी रहती है और साथ ही त्वचा में चमक भी आती है।

त्वचा में की निखार लाता है खीरा

                                                                   

खीरे का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है और इसके साथ ही यह हमारे शरीर को शीतलता भी प्रदान करता है। इसके इन्हीं गुणों के कारण ही खीरे का उपयोग आमतौर पर फेस पैक के रूप में भी किया जाता है। खीरे से बने विभिन्न प्रकार के पैक्स त्वचा में कसाव लाने का काम करते हैं। इसके अतिरिक्त खीरा आंखों को भी आराम देता है। इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होने पाती है और त्वचा हाइड्रेट बनी रहती है, जिसके कारण हमारी त्वचा में निखार आता है।

गर्मी में अनानास का सेवन करें, इसके अनेक गुण हैं लाभ प्रदान करते हैं

बाहरी रूप से देखने पर भले ही यह फल बहुत आकर्षक नहीं दिखाई देता है, लेकिन यह कई प्रकार के विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। अनानास में मौजूद ब्रामेलेन नामक प्रोटीन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह गर्मी के दिनों में त्वचा में होने वाली जलन को दूर करता है केवल इतना ही नहीं गर्मी के दिनों में यदि किसी कारण सनबर्न की समस्या हो जाती है तो इसके सेवन से त्वचा को बहुत आराम मिलता है। त्वचा को स्वस्थ एवं सुंदर बनाए रखने के लिए समय-समय पर अनानास का सेवन करना बहुत लाभदायक रहता है।

गर्मी में तरबूज का सेवन  है लाभकारी

                                                         

त्वचा में चमक बनाए रखने के लिए गर्मी में अधिक पानी वाले फलों का यदि सेवन किया जाए तो यह त्वचा में निखार लाते हैं, क्योंकि तरबूज के अंदर पानी की मात्रा काफी अधिक होती है इसलिए इस फल को गर्मियों में अधिक से अधिक खाना चाहिए। गर्मी के दिनों में शरीर को पानी की जरूरत सबसे अधिक होती है। तरबूज में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो त्वचा को भीतर से स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद कई प्रकार के पोषक तत्व त्वचा में कसाव लाने का काम भी करते हैं।

इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स को नष्ट करते हैं जिससे एजिंग की प्रक्रिया धीमी होती है। इसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक त्वचा में झुरिया नहीं पड़ती है और त्वचा की चमक भी बनी रहती है।

गर्मी के दिन में एक या दो बार नींबू पानी का सेवन अवश्य करें

                                                                    

गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी हो जाने के कारण त्वचा अपनी चमक होने लगती है। ऐसी स्थिति में आप यदि दिन में नींबू पानी लेते रहेंगे तो आपकी त्वचा में चमक भी बनी रहेगी शरीर में पानी की कमी भी नहीं हो पाएगी और आपको भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलती रहेगी। नींबू पानी एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है जो कि त्वचा के लिए लाभकारी होता है।

अतः आपको सलाह दी जाती है कि चाहे गर्मी हो अथवा कोई अन्य मौसम आपकों पानी का सेवन अधिक से अधिक मात्रा में करते रहना चाहिए। गर्मियों में तो ऐसे भी हमारे शरीर को अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। अतः आपकों गर्मियों के दिनों में कम से कम 10 से 12 गिलास पानी का सेवन आवश्यक रूप से करना चाहिए।

उचित मात्रा में पानी का सेवन करते रहने से आपको त्वचा सम्बधी परेशानियों से तो निजात मिलती है इसके साथ ही शरीर की तमाम समस्याओं में भी उल्लेखनीय रूप से कमी आती है और आप सदैव जवान बने रहते हैं।

गर्मियों में अधिक से अधिक पानी का सेवन करे और रोगों अपना बचाव करें।

लेखक: डॉ दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पतल मेरठ में मेडिकल ऑफिसर हैं।