संतुलित मात्रा में काला नमक सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ

            संतुलित मात्रा में काला नमक सेवन करने के स्वास्थ्य लाभ

                                                                                                                                                                           डॉक्टर दिव्यांशु सेंगर

                                                                         

काला नमक न सिर्फ आंतरिक रूप से फायदेमंद होता है बल्कि यह त्वचा की देखभाल में भी काफी लाभकारी सिद्व होता है। काला नमक पाचन में सहायता करता है और सूजन तथा गैस जैसी पाचन संबंधी अशुद्धियों को भी कम करता है। काला नमक ढेर सारे आवश्यक खनिजों को बरकरार रखता है। इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और सल्फर आदि शामिल होते है, जो मनुष्य के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए अक्सर काले नमक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसका सेवन करने से कफ निश्चारक गन कंजेशन को दूर करने और सांस लेने की कठिनाइयों को कम करने में मदद करते हैं। काले नमक की समृद्धि खनिज सामग्री विशेष रूप से मैग्नीशियम और पोटेशियम मांसपेशियों की ऐंठन और ऐंठन में राहत देने के लिए फायदेमंद माना जाता है।

                                                                       

काले नमक को आहार में शामिल करने से मांसपेशियों से संबंधित अशुद्धाओं को रोकने और काम को ठीक से करने में मदद मिल सकती है। इसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम उपलब्ध होता है इसलिए कम मात्रा में सेवन करने पर यह रक्तचाप के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद प्रदान करता है। काले नमक का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए, केवल संतुलित मात्रा में ही इसको लेना चाहिए।

काला नमक आयोडीन का अच्छा स्रोत है, खासकर गर्भवती महिलाओं के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। यदि किसी व्यक्ति को पेट में गैस की शिकायत है तो भोजन के मध्य में चौथाई चम्मच काला नमक खाने से गैस संबंधी समस्या से निजात मिलती है। हालांकि इस बात का सदा ध्यान रखें कि यदि इसकी अधिक मात्रा आप लेंगे तो वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। इसलिए कम से कम संतुलित मात्रा में ही काले नमक का सेवन किया जाना ही बेहतर होता है।

लेखकः डॉ0 दिव्यांशु सेंगर, प्यारे लाल शर्मा जिला अस्पताल मेंरठ में मेडिकल ऑफिसर है।