टॉपर्स से वार्ता : वेद लाहोटी ने जे ई ई एडवांस 2024 में किया टॉप

      टॉपर्स से वार्ता : वेद लाहोटी ने जे ई ई एडवांस 2024 में किया टॉप

जेईई एडवांस 2024 में इंदौर, मध्य प्रदेश के रहने वाले वेद लाहोटी ने देशभर में पहला स्थान प्राप्त किया है। यह केवल उनके लिए ही नहीं बल्कि देश के अन्य छात्र-छात्राओं के लिए भी एक गौरव की बात है। वेद लोहाटी ने 360 में से 355 अंक प्राप्त कर आईआईटी एडवांस में सर्वाधिक स्कोर अर्जित करने के साथ ऑल इंडिया रैंक वन भी प्राप्त की है। इस परीक्षा में अब तक के सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र वेद कहते हैं कि यदि ठान लिया जाए तो मेहनत से कोई भी मंजिल आसानी से हासिल की जा सकती है। वेद ने दसवीं तक की पढ़ाई इंदौर से की और उसके उपरांत वह पढ़ाई में लगातार लगे रहे।

वेद लाहोटी ने बताया की शुरू से ही उन्होंने तय कर लिया था कि जेईई अच्छे अंकों से उत्तीर्ण करनी है। इसके लिए मैं इंदौर में तो तैयारी करता रहा था परन्तु इसके बाद में कोटा जाकर जी एडवांस्ड की तैयारी भी की। जेईई में अच्छा स्थान प्राप्त करने के लिए मैं दिन में 10 घंटे तक पढ़ाई करता था। वेद आईआईटी मुंबई से कंप्यूटर इंजीनियरिंग करने के बाद अमेरिका के मिसीगन से मास्टर डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं।

वेद लोहाटी ने कहा कि अपनी गलतियों से ले सबक

                                                                          

वेद ने बताया कि उन्हें उम्मीद थी कि अच्छे अंक आएंगे लेकिन पहली रैंक हासिल होगी इसकी उम्मीद तो उन्हें भी नहीं थी। मेरे शिक्षकों ने मुझे जो भी बताया उसका पालन करते हुए ही मैंने तैयारी प्रारंभ की थी। तीनों विषयों पर बराबर ध्यान दिया और प्रति दिन पढ़ाई के बीच में आधे- आधे घंटे का ब्रेक लेकर दोस्तों व माता-पिता से फोन पर बात किया करता था। मुझे क्रिकेट व शतरंज खेलने का शौक है और पढ़ाई के बीच जब कभी मौका मिलता था तो मैं गेम खेल लिया करता था।

वेद के अनुसार पिछले 2 साल में परीक्षा की तैयारी के दौरान मैंने पूरा कोर्स रिवाइज किया एनसीआरटी की केमिस्ट्री की किताब को तीन से चार बार पढ़ा। गलतियों को सुधारने पर विशेष ध्यान दिया। ओलंपियाड की तैयारी के माध्यम से भी मुझे काफी मदद मिली। पिछले दो साल में पढ़ाई के निर्धारित घंटे होने के कारण इंटरनेट, सेाशल मीडिया तथा फिल्में आदि देखने के सहित ऐसी सभी चीजों से दूरी बनाए रखी। शुरू से ही पढ़ाई में होशियार रहे ावेद जब पांचवी कक्षा में थे, तभी उन्होने इंटरनेशनल साइंस ओलिंपियाड में दूसरी रैंक प्राप्त की थी।

वर्ष 2021 में उन्होंने इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलंपियाड में भी गोल्ड मेडल जीता था। वर्तमान में वेद फिजिक्स ओलंपियाड के फाइनल राउंड में पहुंचने वाले भारतीय चार विद्यार्थियों में से एक है और इस प्रकार होने वाले इस ओलंपियाड की ईरान में होने वाली इस प्रतियोगिता में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व भी करेंगे।

लेखक: निदेशक ट्रेंनिंग आफ प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।