बुखार के उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवाएं

               बुखार के उपचार के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवाएं

                                                                                                                                                          डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

दोस्तों, बुखार अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, बल्कि यह केवल एक बाहरी संकेत है जो शरीर में आंतरिक संक्रमण या सूजन को दर्शाता है। बुखार का महसूस होना एक मौसमी सच्चाई है, इसके लिए एक गोली लेना और यह आशा करना कि यह आपकी स्थिति को बेहतर बनाएगी, यह भी अपने आप में एक कड़वी सच्चाई है।

बुखार के प्रकार

                                                        

बुखार के पांच मुख्य प्रकार हैं:-

रुक-रुक कर आने वाला बुखारः इस बुखार में तापमान अधिक रहता है, लेकिन हर दिन सामान्य (37.2 डिग्री सेल्सियस या उससे कम) हो जाता है। इस तरह का बुखार मलेरिया में देखा जाता है।

रेमिटेंट फीवरः इस तरह के बुखार में शरीर का तापमान घटता-बढ़ता रहता है, हालांकि यह गिरता है, लेकिन कभी भी पूरी तरह से सामान्य नहीं हो पाता। इस तरह का बुखार संक्रामक रोगों जैसे कि संक्रामक एंडोकार्डिटिस, रिकेट्सिया संक्रमण, ब्रुसेलोसिस आदि से जुड़ा होता है।

अविराम बुखारः इसे लगातार रहने वाला बुखार भी कहा जाता है। बुखार लंबे समय तक बना रहता है और दिन भर तापमान में बहुत कम या कोई बदलाव नहीं होता। 24 घंटे के दौरान तापमान सामान्य से ऊपर रहता है और 24 घंटे में 1 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं बदलता है। इस तरह का बुखार लोबार निमोनिया, टाइफाइड (स्टेप-लैडर पैटर्न, उच्च पठार के साथ तापमान में एक चरणबद्ध वृद्धि) और मूत्र पथ के संक्रमण के दौरान होता है।

                                                               

हेक्टिक बुखारः इस प्रकार के बुखार में तापमान में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव होता है। रुक-रुक कर आने वाला या रुक-रुक कर आने वाला बुखार हेक्टिक माना जाता है, जिसमें अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच कम से कम 1.4 डिग्री सेल्सियस का अंतर होता है। यह बुखार पैटर्न फोड़े या पाइलोनेफ्राइटिस जैसे पाइोजेनिक संक्रमण का संकेत है।

रिलैप्सिंग फीवरः यह एक प्रकार का रुक-रुक कर आने वाला बुखार है जो सामान्य तापमान के कुछ दिनों या हफ़्तों बाद फिर से आ जाता है। जानवरों के काटने और मलेरिया जैसी बीमारी के कारण यह बुखार आम है।

होम्योपैथी में तापमान कम करने के लिए कोई विशेष दवा नहीं है, लेकिन प्राकृतिक उपचार संक्रमण को लक्षित करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि तापमान ही एकमात्र ऐसा सूचकांक है जिसके माध्यम से शरीर के अंदर संक्रमण की प्रगति परिलक्षित होती है। शरीर के तापमान में वृद्धि संक्रमण की सीमा के सीधे आनुपातिक है। तापमान में वृद्धि संक्रमण के आगे फैलने का संकेत देती है जबकि तापमान में कमी से पता चलता है कि संक्रमण कम हो रहा है।

यदि संक्रमण प्रक्रिया को रोके बिना शरीर के तापमान को अचानक कम कर दिया जाता है, तो यह पता लगाने का कोई तरीका नहीं है कि शरीर के अंदर क्या चल रहा है और शरीर में संक्रमण किस हद तक मौजूद है। इसलिए, अंतिम परिणाम यह है कि बुखार बेशक चला गया है, लेकिन इसका मूल कारण - संक्रमण, अभी भी मौजूद है। प्राकृतिक दवाएं संक्रमण पर नियंत्रण करके, इसे आगे बढ़ने से रोककर काम करती हैं और इस प्रकार संक्रमण के कम होने पर तापमान अपने आप धीरे-धीरे कम हो जाता है।

उपचार यह भी सुनिश्चित करते हैं कि शरीर में बुखार के कारण कोई कमजोरी या अन्य अवशिष्ट प्रभाव न रहे। होम्योपैथी में बुखार के मामलों से निपटने के लिए बड़ी संख्या में प्राकृतिक दवाएं हैं।

बुखार के कारण

बुखार या सामान्य से अधिक शारीरिक तापमान निम्नलिखित कारणों से हो सकता हैः

1. संक्रमणः वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण बुखार का सबसे आम कारण होता है। इसमें सर्दी, फ्लू, गैस्ट्रोएंटेराइटिस या कान, त्वचा, गले या मूत्राशय में संक्रमण शामिल है।

2. पर्यावरणीय कारकः उच्च परिवेशीय तापमान या लंबे समय तक कठोर व्यायाम और अत्यधिक धूप में रहने के कारण होने वाले हीट स्ट्रोक से शरीर का तापमान बढ़ सकता है।

3. सूजन संबंधी रोगः रुमेटी गठिया, जो आपके जोड़ों की परत में सूजन पैदा करता है, सूजन संबंधी स्थिति (सिनोवियम) का एक उदाहरण है; ल्यूपस और सूजन संबंधी आंत्र रोग बुखार का कारण बन सकते हैं।

4. हॉर्मोनल विकारः इसमें हाइपरथायरायडिज्म शामिल है जो शरीर के तापमान को बढ़ा सकता है।

5. दवाएं: कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव, जिनमें उच्च रक्तचाप, दौरे और एंटीबायोटिक दवाओं के उपचार में उपयोग की जाने वाली दवाएं भी शामिल हैं, बुखार का कारण बन सकती हैं।

6. कैंसरः घातक (कैंसरयुक्त) वृद्धि बुखार का कारण बन सकती है।

7. विभिन्न प्रकार का टीकाकरण।

8. शराब की लत छुड़ाना।

9. शिशुओं में दांत निकलना

बुखार के लक्षण

वयस्कों और बच्चों में 100.4 फा. (38 सें) से अधिक तापमान

जब किसी को बुखार होता है, तो बुखार के कारण के आधार पर, उनमें निम्नलिखित लक्षण भी हो सकते हैं:-

क. कांपना और ठंड लगना, जबकि किसी और को ठंड नहीं लग रही हो

1. सिरदर्दः सिर में दर्द अक्सर बुखार के साथ होता है।

2. मांसपेशियों में दर्दः तेज या लगातार दर्द बुखार के कारण हो सकता है।

3. दानेः बुखार के साथ त्वचा पर लाल दाने भी दिखाई दे सकते हैं

4. बेचैनीः बुखार होने पर बेचैनी महसूस हो सकती है।

5. कमजोरी या थकानः बुखार के दौरान मांसपेशियों की ताकत में कमी महसूस हो सकती है।

6. पसीना अधिक आना।

7. कम भूखः विभिन्न प्रकार के संक्रमणों के कारण भूख की कमी के साथ बुखार भी हो सकता है।

8. निर्जलीकरण के लक्षण।

9. दर्द के प्रति संवेदनशीलता में वृद्धि।

10. ऊर्जा की कमी और नींद आना।

11. ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई।

बी. यदि बच्चे को बुखार हो तो ये लक्षण प्रमुख हैं:-

                                                                   

1. छूने पर गर्म महसूस होना।

2. गाल लाल हो गए हैं।

3. पसीने से तर।

कुछ बच्चों में बुखार के कारण होने वाले भयावह दुष्प्रभाव दिखाई देते हैं जिन्हें फ़ेब्राइल दौरे कहते हैं। ये सबसे ज़्यादा संभावना है कि कम से कम 100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट (38 डिग्री सेल्सियस) के बुखार के साथ होते हैं। कुछ मामलों में, बच्चों को बुखार आने से पहले दौरे पड़ सकते हैं। ये दौरे 5 साल से कम उम्र के 2-4 बच्चों में होते हैं। ये दौरे थोड़े समय के लिए होते हैं और हानिरहित होते हैं, लेकिन 2.5 प्रतिशत और 5 प्रतिशत बच्चों में, जिन्हें जटिल फ़ेब्राइल दौरे पड़ते हैं, मिर्गी भी विकसित हो जाती है।

तेज बुखार के साथ चिड़चिड़ापन, भ्रम, उन्माद और दौरे भी पड़ सकते हैं।

यहाँ एक समस्या है कि ओवर-द-काउंटर गोली शरीर के तापमान को तो कम कर सकती है, लेकिन इसका संक्रमण अभी भी शरीर में बना ही रहेगा। यहीं बुखार के उपचार के लिए होम्योपैथिक दवाओं की भूमिका सामने आती है, क्योंकि ये प्राकृतिक पदार्थों से बनी होती हैं, और चिकित्सा दृष्टिकोण का एक अलग तरीका पेश करती हैं। यह प्राकृतिक दवाएं संक्रमण को तो लक्षित करती ही हैं, इसके साथ ही यह दवाएं संक्रमण के मूल कारण को भी समाप्त कर देती है।

बुखार, जिसे पाइरेक्सिया भी कहते है, शरीर के तापमान में सामान्य से ऊपर एक अस्थायी वृद्धि से संदभित एक स्थिति होती है। हमारे शरीर का सामान्य तापमान 97 डिग्री फ़ारेनहाइट. से 98.7 डिग्री फ़ारेनहाइट तक होता है। प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का सामान्य तापमान 97 और 99 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच ही स्थित होता है। आमतौर पर बुखार को 100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट या उससे अधिक के तापमान के रूप में ही परिभाषित किया जाता है।

बच्चों के लिए 100.4 डिग्री फारेनहाइट (गुदा द्वारा मापा गया), 99.5 डिग्री फारेनहाइट (मुंह द्वारा मापा गया), या 99 डिग्री फारेनहाइट कांख (बांह के नीचे मापा गया) से अधिक तापमान बुखार माना जाता है।

हमारे प्रस्तुत लेख में बुखार के उपचार हेतु काम आने वाली कुछ प्रमुख होम्योपैथिक दवाओं का विवरण प्रान किया जा रहा है ताकि बुखार से पीड़ित व्यक्ति राहत प्राप्त कर सके।

बुखार के लिए सर्वाेत्तम प्राकृतिक होम्योपैथिक दवाएं

                                                                 

1. एकोनाइट -  बेचैनी और चिंता के साथ आन वाले बुखार के लिए

एकोनाइट सूजन वाले बुखार के पहले चरण के लिए एकदम सही दवा है। यह एक प्राकृतिक उपचार है जो बहुत मदद करता है। जब बुखार के साथ अत्यधिक बेचैनी और चिंता होती है। एकोनाइट के रोगी को ठंडे पानी की प्यास बढ़ जाती है और उसके शरीर में असहनीय दर्द होता है। ठंडी हवाओं के संपर्क में आने के बाद अचानक बुखार बढ़ने पर एकोनाइट दवा के उपयोग करने पर हमेशा विचार करना चाहिए। यदि रोगी को अत्यधिक ठंड लगती है और रोगी हमेशा ढके रहने की इच्छा रखता है तो यह भी एकोनाइट का एक महत्वपूर्ण लक्षण है।

कब और कैसे लें एकोनाइट?

एकोनाइट के रोगी को बुखार के साथ हमेशा अत्यधिक प्यास और तीव्र बेचैनी महसूस होती है। बुखार के साथ ठंड भी लगती है और रोगी को कपड़ा लपेटने से आराम मिलता है। ऐसे लक्षणों वाले रोगी को सामान्य तौर पर 30 सीएच पोटेंसी से शुरू करने की सलाह दी जाती है, जिसे दिन में 3-4 बार दोहराया जा सकता है। अगर इसके बाद भी लक्षण बने रहते हैं तो 200 सीएच की उच्च पोटेंसी दिन में दो बार दी जा सकती है। 1एम या उससे अधिक पोटेंसी में इसे लेने से पहले होम्योपैथिक चिकित्सक से सलाह लेना उचित रहता है।

2. ब्रायोनिया अल्बा - जब रोगी को बुखार के साथ शरीर दर्द के उपचार के लिए

ब्रायोनिया अल्बा ऐसे रोगियों के लिए एक प्राकृतिक दवा है, जिन्हें बुखार के दौरान ठंड के साथ शरीर में दर्द होता है। रोगी का शरीर ठंड के साथ छूने पर ठंडा लगता है। ऐसा व्यक्ति आराम पाने के लिए रोगी स्थिर लेटना चाहता है और थोड़ी सी हरकत करने से से उसकी हालत खराब हो जाती है और रोगी की प्यास बढ़ जाती है। गर्मी, हरकत और स्पर्श से लक्षण बदतर हो जाते हैं, जबकि दर्द वाली साइड लेटने पर रोगी को आराम मिलता है।

कब और कैसे लेनी चाहिए ब्रायोनिया अल्बा?

ब्रायोनिया अल्बा नामक दवा ऐसे मामलों के लिए संकेतित है, जहां बुखार के साथ ठंड लगना और शरीर में दर्द होता है। लक्षणों का सावधानीपूर्वक मिलान करने के बाद, कम शक्ति 30सीएच ली जा सकती है और यह दिन में 2-3 बार दोहराई जा सकती है। 200सीएच शक्ति दिन में एक बार ली जा सकती है और कभी-कभी दोहराई भी जा सकती है। 1एम एक उच्च शक्ति है जिसे सावधानी से प्रयोग किया जाना चाहिए; विशेष रूप से इस शक्ति को दोहराने से पहले होम्योपैथिक चिकित्सक से परामर्श करना अति आवश्यक होता है।

3. यूपेटोरियम परफोलिएटम - बुखार के साथ हड्डियों में दर्द के उपचार के लिए

होम्योपैथी में यूपेटोरियम परफोलिएटम बुखार के लिए सबसे कारगर उपचारों में से एक है। जब रोगी को हड्डियों में बहुत ज़्यादा दर्द होता है, तो बुखार के इलाज में यह बहुत मददगार होती है। होम्योपैथी का यह उपाय दर्द से तुरंत राहत दिलाता है। बुखार के लिए यूपेटोरियम परफोलिएटम लेते समय जिस मुख्य संकेत को सबसे अधिक ध्यान दिया जा सकता है, वह यह है कि बुखार की प्रकृति आवधिक (कुछ निश्चित अंतराल पर दोहराई जाने वाली) होती है। इसके ठंड लगने की अवस्था में तेज़ दर्द और हड्डियों में दर्द होता है।

रोगी कांपता है और सिर और आँखों में असहनीय दर्द के साथ हिलता है। दर्द की प्रकृति चोट लगने जैसी होती है और रोगी को ऐसा लगता है कि जैसे उसे पीटा गया हो। हालाँकि इसे किसी भी तरह के बुखार के लिए दिया जा सकता है, लेकिन यह डेंगू बुखार और मलेरिया के लिए एक प्रमुख उपचार है।

कैसे और कब लें यूपेटोरियम परफोलिएटम?

जब बुखार के साथ शरीर में बहुत अधिक दर्द हो तो यूपेटोरियम परफोलिएटम एक आदर्श प्राकृतिक औषधि है। यह दवाई किसी भी आयु वर्ग में बुखार को नियंत्रित करने में सक्षम होती है। हल्के बुखार और अन्य शिकायतों जैसे कि बहुत अधिक दर्द और हड्डियों में दर्द के लिए यूपेटोरियम परफोलिएटम का इस्तेमाल 30सीएच पोटेंसी में किया जा सकता है। इसे दिन में तीन से चार बार तक दोहराया जा सकता है। 200सीएच और 1एम पोटेंसी का इस्तेमाल केवल रोगी के लक्षणों के साथ रोग के लक्षणों का सावधानीपूर्वक मिलान करने के बाद ही किया जाना चाहिए।

4. जेल्सीमियम - बुखार के साथ कमजोरी के लिए

जेल्सीमियम को लंबे समय से इन्फ्लूएंजा के उपचार के लिए एक बेहतरीन उपाय माना जाता रहा है। यह बुखार के मामलों में बहुत फायदेमंद साबित होता है, जहां रोगी कमजोरी, चक्कर आना और यहां तक कि बेहोश होने की प्रवृत्ति से पीड़ित होते हैं। अधिकांश मामलों में प्यास नहीं लगती है। हालांकि यह इन्फ्लूएंजा के उपचार के लिए एक प्रमुख दवा है, लेकिन कुछ मामलों में, इसका उपयोग टाइफाइड बुखार के शुरुआती चरण में किया जा सकता है, जिसमें बहुत अधिक थकावट, चक्कर आना और रोगी को ढंकना पसंद होता है।

कब और कैसे दी जानी चाहिए जेल्सीमियम?

जेल्सीमियम में वायरल इन्फ्लूएंजा के सभी लक्षण दिखाई देते हैं। शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, छींक आना, नाक बहना, नाक बंद होना, सुस्ती, कमजोरी और सिरदर्द होता है। जब ये लक्षण प्रमुख हों, तो जेल्सीमियम पर विचार किया जाना चाहिए। यह सभी पोटेंसी में अच्छा काम करता है लेकिन 30सीएच से शुरू करना सबसे अच्छा विकल्प होता है, इसे दिन में 3-4 बार तक दोहराया जा सकता है। इसे 200सीएच पोटेंसी को दिन में दो बार लिया जा सकता है। 1एम पोटेंसी में लेने से पहले किसी होम्योपैथ से सलाह कर लेना उचित रहता है।

5. रस टॉक्स - बुखार के साथ शरीर में अत्यधिक दर्द के उपचार के लिए

बुखार के साथ शरीर में बहुत अधिक दर्द होने के कारण बेचैनी होने वाले लक्षणों के लिए रस टॉक्स सबसे अच्छी प्राकृतिक दवा है। रस टॉक्स का रोगी राहत पाने के लिए हमेशा हरकत में रहना चाहता है। बारिश में भीगने के कारण होने वाले बुखार के लिए भी रस टॉक्स एक प्राकृतिक दवा है। बुखार के दौरान रोगी के पूरे शरीर में कंपकंपी होती है, जीभ सूख जाती है और शरीर में खिंचाव के साथ दर्द होता है, साथ ही मानसिक और शारीरिक कमज़ोरी भी होती है।

कब और कैसे लें रस टॉक्स?

रस टॉक्स को अक्सर बुखार के साथ दर्द और शरीर में बहुत बेचैनी में संकेतित किया जाता है। इस दवा ने कम (30सीएच) और उच्च (200सीएच और 1एम) दोनों ही पोटेंसी में अच्छे परिणाम दिखाए हैं। इसे 30एच पोटेंसी में दिन में 3-4 बार बार-बार दोहराया जा सकता है। उच्च पोटेंसी को बार-बार नहीं दोहराया जाना चाहिए; इसमें प्रतीक्षा करना उचित है। 200सीएच पोटेंसी लेने के बाद, प्रतीक्षा करना उचित रहता है और इसे दिन में केवल दो बार दोहराया जाना चाहिए। 1एम या उच्च पोटेंसी के लिए, कृपया अपने स्थानीय अनुभवी होम्योपैथ से परामर्श प्राप्त करें।

6. बेलाडोना - सूजन मूल के बुखार के लिए एक प्रमुख होम्योपैथिक दवा

बेलाडोना ऐसे मामलों में सबसे पहले याद की जाने वाली दवा है जहाँ गले में दर्द के साथ बुखार होता है, जो कि दर्दनाक, लाल और सूजन वाला भी होता है। बुखार के दौरान सिर गर्म हो जाता है, लेकिन पैर ठंडे होते हैं। अंदर से ठंड लगती है लेकिन बाहर से बहुत तेज जलन होती है।

कब और कैसे लें बेलाडोना?

बेलाडोना का उपयोग तेज बुखार के साथ प्यास न लगने, सिर में जलन और पैरों में ठंडक महसूस होने के मामलों में किया जाता है। बेलाडोना 30सीएच और बेलाडोना 200सीएच इस उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम पोटेंसीज हैं। 30सीएच को बार-बार दोहराना पड़ता है और अपेक्षित परिणाम दिखने तक इसें दिन में 2-3 बार दिया जाना चाहिए। जबकि 200सीएच एक उच्च शक्ति है, इसे बार-बार न दोहराने की सलाह दी जाती है। 1एम एक बहुत उच्च शक्ति है और इसे सावधानी से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

7. आर्सेनिक एल्बम - बुखार के साथ-साथ थकावट महसूस करने पर

टाइफाइड और मलेरिया बुखार के मामलों में आर्सेनिक एल्बम के बारे में सोचा जा सकता है। समय-समय पर शरीर में जलन, कमजोरी, बेचैनी, थकावट और रात के समय दर्द बढ़ जाता है। थोड़ी सी हरकत से शिकायत बढ़ जाती है और गर्मी लगाने के बाद स्थिति कुछ बेहतर महसूस होती है। गर्मी के चरण में, प्यास के साथ सूखी गर्मी के कारण उघाड़ने की इच्छा होती है। बुखार के चरण के अंत में, ठंडा और चिपचिपा पसीना आता है। कभी-कभी बुखार के साथ गैस्ट्रिक लक्षण भी होते हैं जैसे पेट में दर्द, मतली, पेट में भारीपन के साथ ढीला मल भी उपस्थित होता है।

कब और कैसे लें आर्सेनिक एल्बम?

मलेरिया या टाइफाइड के कारण होने वाले बुखार के लिए आर्सेनिक सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवा है। इसके रोगी में बहुत कमजोरी, बेचैनी और ठंड लगती है। इसे 30सीएच पोटेंसी में दिया जा सकता है, जिसे दिन में 2 बार दोहराया जा सकता है। अगर कम पोटेंसी की खुराक से कोई सुधार नहीं होता है, तो 200सीएच या 1एम पोटेंसी लेने से पहले किसी अच्छे होम्योपैथ से सलाह लेना उचित रहता है।

बुखार की पैथोफिज़ियोलॉजी

                                                      

विशिष्ट शारीरिक तापमान ऊष्मा उत्पादन और ऊष्मा हानि का संतुलन है। हाइपोथैलेमस (मस्तिष्क में एक ग्रंथि) जिसे शरीर का थर्माेस्टेट भी कहा जाता है, इस संतुलन की निगरानी करता है। स्वस्थ अवस्था में भी शरीर का तापमान बदलता रहता है, यह सुबह के समय कम और दोपहर और शाम के समय अधिक हो सकता है।

बुखार हमारे प्रतिरक्षा तंत्र की विदेशी आक्रमणकारियों के प्रति प्रतिक्रिया है। इन विदेशी आक्रमणकारियों में वायरस, बैक्टीरिया, कवक, दवाएँ या विषाक्त पदार्थ शामिल हैं। इन विदेशी आक्रमणकारियों को पाइरोजेन (बुखार पैदा करने वाले पदार्थ) माना जाता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करते हैं। पाइरोजेन हाइपोथैलेमस को संकेत देता है जो शरीर के तापमान को अधिक सेट करता है ताकि शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद मिल सके।

इस त्वरित जटिल प्रक्रिया के परिणामस्वरूप अधिक गर्मी का उत्पादन होता है और गर्मी का नुकसान सीमित होता है। बुखार में कांपने पर शरीर गर्मी पैदा करता है। बुखार की ठंडी अवस्था में शरीर के चारों ओर कंबल लपेटना शरीर की गर्मी को बनाए रखने का एक तरीका है।

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग-अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरःप्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के है।