कब्ज के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवाएं

                       कब्ज के लिए सर्वश्रेष्ठ होम्योपैथिक दवाएं

                                                                                                                                                     डॉ0 राजीव सिंह एवं मुकेश शर्मा

                                                                             

कब्ज एक लक्षण है, कोई बीमारी नहीं। यह अनिवार्य रूप से  कम मल त्याग  या  मल त्यागने में कठिनाई को संदर्भित करता है । कम मल त्याग का अर्थ है  एक सप्ताह में तीन से कम मल त्यागना । अन्य सांकेतिक लक्षण हैं कठोर मल, अपर्याप्त मल, असंतोषजनक मल या अपूर्ण मल निकासी की भावना, मल त्यागने पर दबाव और चरम मामलों में, छोटे बच्चों में मल निकालने के लिए उंगलियों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। कब्ज के लिए होम्योपैथिक दवाएं सभी आयु वर्ग के व्यक्तियों में कब्ज के इलाज में बेहद प्रभावी हैं। यह ज्ञात है कि कब्ज के तीव्र और पुराने मामलों में होम्योपैथिक उपचार आश्चर्यजनक रूप से अच्छा प्रतिक्रिया देता है क्योंकि यह मल त्याग में सुधार करने में मदद करता है। वास्तव में, होम्योपैथी लंबे समय तक कब्ज से उत्पन्न होने वाली बवासीर और गुदा विदर जैसी स्थितियों का इलाज करती है। ये दवाएं प्राकृतिक हैं और इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

कब्ज के लिए होम्योपैथिक दवाएं

                                                    

कब्ज के इलाज के लिए सबसे अच्छी दवाएं  नक्स वोमिका, ब्रायोनिया अल्बा, एलुमिना, ओपियम और एलुमेन हैं।

1. नक्स वोमिका मल के लिए लगातार अप्रभावी आग्रह के साथ कब्ज के लिए

लगातार अप्रभावी मल त्यागने की इच्छा के साथ कब्ज के इलाज के लिए नक्स वोमिका सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में से एक है  । जिस व्यक्ति को नक्स वोमिका की आवश्यकता होती है, उसे बहुत बार अपर्याप्त, कम मल आता है। मल असंतोषजनक है. दिन में कई बार मल त्यागने के बाद भी,  कभी भी काम पूरा नहीं होने का एहसास होता है। कब्ज के साथ-साथ पेट में दर्द भी हो सकता है। नक्स वोमिका गतिहीन जीवन शैली वाले व्यक्तियों में कब्ज के इलाज के लिए दवा का एक अच्छा विकल्प है (लंबे समय तक बैठने के साथ निष्क्रिय जीवनशैली और बहुत कम या कोई शारीरिक गतिविधि नहीं)। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कब्ज के साथ बवासीर का भी प्रभावी ढंग से इलाज करता है।

नक्स वोमिका का उपयोग कब और कैसे करें?

इस दवा का उपयोग उन लोगों में किया जा सकता है जिन्हें कब्ज की समस्या है और लगातार मल त्यागने की इच्छा नहीं होती है और दिन में कई बार मल त्यागने के बाद भी संतोषजनक अहसास नहीं होता है। इस औषधि का प्रयोग विभिन्न शक्तियों जैसे 30ब्, 200ब्, 1ड में किया जाता है। प्रारंभ में, नक्स वोमिका 30सी का उपयोग दिन में दो या तीन बार करना सबसे अच्छा है। बाद में होम्योपैथिक चिकित्सक से परामर्श लेकर उच्च शक्तियों का प्रयोग किया जा सकता है।

2. ब्रायोनिया अल्बा - सूखा, कठोर, गांठदार मल के लिए

गांठों में गुजरने वाले कठोर, सूखे मल के साथ कब्ज के लिए  , ब्रायोनिया अल्बा को सबसे अच्छी दवाओं में से एक माना जाता है। मल सूखा होता है मानो जल गया हो और बहुत कठिनाई से निकलता हो। कुछ मामलों में पेट में फैलाव भी देखा जाता है। कब्ज के कारण होने वाले सिरदर्द का भी ब्रायोनिया अल्बा से प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है।

ब्रायोनिया अल्बा का उपयोग कब और कैसे करें?

ब्रायोनिया अल्बा के उपयोग को निर्देशित करने वाली मुख्य विशेषता गांठ के रूप में निकलने वाला कठोर सूखा मल है। निम्न से उच्च तक इसकी विभिन्न शक्तियों में से, 30ब् शक्ति से शुरुआत करना सबसे अच्छा है। ब्रायोनिया अल्बा 30ब् को दिन में दो से तीन बार लिया जा सकता है।

3. एल्युमिना - कब्ज के लिए जिसमें कई दिनों तक मल त्यागने की इच्छा न हो

कई दिनों तक मल त्यागने की इच्छा न होने पर एल्युमिना एक और अत्यधिक लाभकारी औषधि है । जिस व्यक्ति को एल्युमिना की आवश्यकता है उसे मल त्याग किए बिना कई दिन गुजारने पड़ेंगे। आंत की क्रिया अत्यंत धीमी एवं सुस्त होती है। मल केवल तभी पारित होता है जब आंत में मल पदार्थ का एक बड़ा संचय होता है। एल्यूमिना का उपयोग करने का एक अन्य महत्वपूर्ण लक्षण मल नरम होने पर भी मल त्यागने के लिए अत्यधिक दबाव डालना है। एल्यूमिना बच्चों, शिशुओं (एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे), बोतल से दूध पीने वाले शिशुओं और बुजुर्गों में कब्ज के लिए प्रमुख रूप से संकेतित दवाओं में से एक है।

एल्यूमिना का उपयोग कब और कैसे करें?

यह उन लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित है जिन्हें कई दिनों तक मल त्यागने की इच्छा नहीं होती है। यह दवा मल त्याग में सुधार करेगी और कब्ज से राहत दिलाएगी। सबसे अधिक अनुशंसित खुराक दिन में एक या दो बार एल्यूमिना 30सी है।

4. ओपियम - गोलों के रूप में सूखे, कठोर मल के लिए

ओपियम कब्ज के मामलों में अच्छा काम करता है जहां मल  कठोर, सूखा  और  गेंद की तरह निकलता है । मल त्यागने की इच्छा में भी कमी होती है। इसके अलावा, ओपियम कब्ज की भी दवा है जहां व्यक्ति लंबे समय तक मल त्यागने के लिए जुलाब (मल त्याग को बढ़ाने वाली और कब्ज से राहत देने वाली दवाएं) ले रहा होता है।

ओपियम का उपयोग कब और कैसे करें?

इस दवा का उपयोग तब किया जा सकता है जब मल कठोर, सूखा और गेंद की तरह निकलता हो। दिन में एक या दो बार 30ब् पोटेंसी में इसके उपयोग पर विचार किया जा सकता है।

5. एल्युमेन - पत्थर जैसे अत्यधिक कठोर मल के लिए

जब मल पत्थर की तरह अत्यधिक कठोर हो तो एल्युमेन कब्ज के लिए एक अच्छी तरह से संकेतित दवा है  । मल त्यागना बहुत कठिन होता है और इसमें कुछ खून भी आता है। मल त्यागने के बाद मलाशय में तेज दर्द महसूस होता है।

एलुमेन का उपयोग कब और कैसे करें?

जब मल अत्यधिक कठोर हो तो एल्युमेन दवा का सबसे अच्छा विकल्प है। हालाँकि इसका उपयोग निम्न और उच्च दोनों शक्तियों में किया जा सकता है, सबसे अधिक उपयोग 30ब् शक्ति का होता है। एलुमेन 30ब् को दिन में दो से तीन बार लिया जा सकता है।

नोट कोई भी व्यक्ति कब्ज के लिए उपरोक्त दवाओं को उपरोक्त खुराक में ही लगभग एक से दो महीने तक ले सकता है। यदि कोई सुधार नहीं दिखता है, या इन्हें 2 महीने से अधिक समय तक लेना जारी रखना है, या यदि आप शक्ति/खुराक बढ़ाना चाहते हैं, तो हमेशा होम्योपैथिक विशेषज्ञ की सलाह पर विचार करें।

कब्ज के पीछे कारण और पूर्वगामी कारक

                                                                  

हमारा कोलन (बड़ी आंत) 3 से 5 फीट लंबा होता है और इसकी दीवार मांसपेशियों की परतों से बनी होती है। बृहदान्त्र छोटी आंत से प्राप्त अपशिष्ट से पानी और नमक को अवशोषित करता है जिससे एक ठोस पदार्थ मल बनता है, मल को तब तक संग्रहित रखता है जब तक कि इसे शरीर से बाहर नहीं निकाल दिया जाता है और बृहदान्त्र में मांसपेशियों के संकुचन मल को शरीर से बाहर फेंकने के लिए मलाशय की ओर प्रेरित करते हैं। कई तंत्रिकाएं और हार्माेन कोलन की गतिशीलता को नियंत्रित करते हैं। जब मल मलाशय में भर जाता है और फैल जाता है, तब आंतरिक गुदा दबानेवाला यंत्र शिथिल हो जाता है और शौच करने की आवश्यकता महसूस होती है। इसके बाद मलाशय की मांसपेशियों में संकुचन होता है और साथ ही बाहरी गुदा दबानेवाला यंत्र और प्यूबोरेक्टलिस मांसपेशियों में छूट होती है जो गुदा को खोलती है और मल को बाहर निकाल देती है। यदि बृहदान्त्र की मांसपेशियों में संकुचन धीमा और सुस्त हो तो कब्ज हो सकता है  , जिससे बृहदान्त्र को अपशिष्ट से पानी को अवशोषित करने के लिए अधिक समय मिलता है, जिसके परिणामस्वरूप सूखा और कठोर मल होता है जिसे बाहर निकालना मुश्किल होता है। इसके अलावा, कब्ज तब उत्पन्न हो सकता है जब उन नसों में कोई समस्या हो जो बृहदान्त्र और मलाशय के संकुचन का संकेत देती हैं और शौच के लिए आवश्यक मांसपेशियों को नियंत्रित करती हैं, या बृहदान्त्र या मलाशय में कुछ रुकावट होती है ।

ऐसे कई  कारक हैं जो किसी व्यक्ति को कब्ज होने का कारण बनते हैं। कम फाइबर वाला आहार, गतिहीन जीवन शैली और शारीरिक गतिविधि में कमी, तरल पदार्थ का सेवन कम होना, बुढ़ापा, कैल्शियम/आयरन की खुराक लेना, दवाओं का अत्यधिक उपयोग (जैसे अवसाद रोधी, ऐंठन रोधी और जुलाब) और तनाव भी व्यक्ति को कब्ज की ओर ले जाते हैं। . गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में यह एक आम शिकायत है। कब्ज से जुड़ी चिकित्सीय स्थितियां हैं मधुमेह मेलेटस, रीढ़ की हड्डी में घाव, हाइपोथायरायडिज्म (अंडरएक्टिव थायरॉयड), अवसाद और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (बड़ी आंत का विकार जो कब्ज या दस्त का कारण बनता है या गैस, सूजन और पेट में ऐंठन के साथ इनके बीच एक विकल्प होता है)

कब्ज के प्रकार

 कब्ज  दो प्रकार की होती है  अर्थात प्राथमिक और द्वितीयक।

प्राथमिक कब्ज: इसे  इडियोपैथिक या कार्यात्मक कब्ज के रूप में भी जाना जाता है, यह बिना किसी कारण के उत्पन्न होता है। इसे आगे 3 प्रकारों में विभाजित किया गया है:

                                                                              

1. सामान्य पारगमन कब्ज रू यह सभी प्रकार के प्राथमिक कब्जों में सबसे आम है। मल बृहदान्त्र से सामान्य गति से गुजरता है और मल की आवृत्ति सामान्य होती है लेकिन इसके बावजूद व्यक्ति को लगता है कि उसे कब्ज है। उनके सामने आने वाली आम समस्याएं पेट में सूजन, पेट में दर्द और मल त्यागने में कठिनाई हैं।

2. धीमी पारगमन कब्ज रू बृहदान्त्र में गति कम हो जाती है और भोजन पाचन तंत्र से धीमी गति से गुजरता है। मल लंबे समय तक आंतों में रहता है जिसके परिणामस्वरूप मल त्याग की आवृत्ति कम हो जाती है। मल सूखा और कठोर हो सकता है और सप्ताह में एक बार से भी कम निकल सकता है।

3. आउटलेट कब्ज रू यह आंतों और मूत्राशय या इसकी नसों को सहारा देने वाली पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों के क्षतिग्रस्त होने से होता है जिसके परिणामस्वरूप मल त्यागने में कठिनाई होती है। लक्षणों में मल त्यागने के लिए जोर लगाना और दर्द के कारण मल त्याग में देरी शामिल हो सकते हैं।

माध्यमिक कब्ज रू  यह हमेशा दोषपूर्ण जीवनशैली या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या से संबंधित होता है, जैसे हाइपोथायरायडिज्म, मधुमेह, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, आदि।

कब्ज को प्रबंधित करने और रोकने के लिए जीवनशैली युक्तियाँ

1. तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं और फाइबर युक्त आहार (जैसे फल, सलाद, सब्जियां, साबुत अनाज) खाएं।

2. नियमित सैर या व्यायाम कब्ज को ठीक करने में काफी मदद कर सकता है

3. कम फाइबर वाले भोजन (जैसे दूध, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ) और शराब और कैफीन से भी बचें

4. दही जैसे प्रोबायोटिक्स लें

5. मल त्यागने की इच्छा को कभी भी नजरअंदाज न करें

लेखक: मुकेश शर्मा होम्योपैथी के एक अच्छे जानकार हैं जो पिछले लगभग 25 वर्षों से इस क्षेत्र में कार्य कर रहे हे। होम्योपैथी के उपचार के दौरान रोग के कारणों को दूर कर रोगी को ठीक किया जाता है। इसलिए होम्योपैथी में प्रत्येक रोगी की दवाए दवा की पोटेंसी तथा उसकी डोज आदि का निर्धारण रोगी की शारीरिक और उसकी मानसिक अवस्था के अनुसार अलग.अलग होती है। अतः बिना किसी होम्योपैथी के एक्सपर्ट की सलाह के बिना किसी भी दवा सेवन कदापि न करें।

डिसक्लेमरः प्रस्तुत लेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के अपने हैं।