आओ रोपे अच्छे पौधे जमीन में      Publish Date : 13/06/2024

                           आओ रोपे अच्छे पौधे जमीन में

                                                                                                                                                     डॉ0 आर. एस. सेंगर एवं डॉ0 रेशु चौधरी

                                                        

सोसाइटी ऑफ़ ग्रीन वर्ल्ड फॉर सस्टेनेबल एनवायरमेंट की एक बैठक अक्षरधाम कॉलोनी में समिति की अध्यक्ष सरिता सेंगर की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस दौरान यह निर्णय लिया गया कि फलदार वृक्षों के अलावा छायादार वृक्षों को लगाने के लिए लोगों को अधिक से अधिक प्रेरित किया जाए और ऐसे वृर्क्षें का वितरण किया जाए जिससे लोग आसानी से उसको लगाकर उसको सुरक्षित रखने का संकल्प ले सके।

इस दौरान समिति के सचिव प्रोफेसर आर एस सेंगर ने बताया की अशोक का पेड़ घना नहीं होता लेकिन यह काफी मात्रा में ऑक्सीजन का उत्सर्जन करता है और इसके साथ ही यह हानिकारक गैसों को रोकने की क्षमता भी रखता है और वातावरण को शुद्ध करता है। कुछ लोग अपने घरों में अशोक का पेड़ रौनक बढ़ाने के लिए लगाते हैं, क्योंकि उन्हें इसके औषधीय गुणों के बारे में पता ही नहीं होता है।

                                                                  

अशोक के पत्तों में भरपूर मात्रा में हाइपोग्लाइसेमिक गुण भी पाए जाते हैं। आयुर्वेद की विशेषज्ञ मानते हैं कि इसके सेवन से रक्त में मधुमेह का स्तर नियंत्रित किया जा सकता है। अशोक के पेड़ में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो खून को साफ करने में मदद करते हैं इससे त्वचा में निखार आने लगता है। अशोक के पेड़ के पत्तों एवं छाल में कई प्रकार के ऐसे गुण होते हैं जिससे संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है।

                                                                    

अशोक के पत्तों व छाल में कई प्रकार की औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, इसलिए शहरों में यदि घर के सामने खाली जगह पड़ी हुई है तो इन शोभाकारी वृक्षों को लगाना चाहिए जिससे वह कॉलोनी तथा घर की शोभा तो बढ़ाएंगे ही साथ ही अधिक से अधिक ऑक्सीजन को रिलीज करके लोगों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी भी सिद्व होंगे।

लेखक: डॉ0 आर. एस. सेगर, निदेशक ट्रेंनिंग आफ प्लेसमेंट, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।