ककड़ी की बुआई करने की वैज्ञानिक विधि      Publish Date : 14/05/2024

                        ककड़ी की बुआई करने की वैज्ञानिक विधि

                                                                                                                                                             डॉ0 आर. एस. सेंगर एवं डॉ0 वर्षा रानी

किसान भाइयो हम आपकी जानाकरी के लिए आपको बता दे कि ककड़ी की खेती के लिए 25 से 35 डिग्री तक का तापमान सबसे अच्छा रहता है। वही हम आपकी जानकरी के लिए आपको बता दे कि ककड़ी की खेती के लिए मार्च और अप्रैल का महीना बिजाई के लिए सबसे उपयुक्त रहता है। इस समय की लगाई गयी ककड़ी का बाजार भाव काफी अच्छा देखने को मिलता है।

 खेती हेतु पर्याप्त पानी की आवश्यकता

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि ककड़ी की खेती करने के लिए आपके पास पानी की पर्याप्त मात्रा का होना आवश्यक है। आपको ककड़ी के खेत में एक हफ्ते में दो से तीन बार सिंचाई आवश्यक रूप से करनी पड़ती है। वही महीने में एक से दो बार निराई-गुड़ाई भी की जाती है। ककड़ी गर्म और शुष्क जलवायु में सबसे अच्छी पैदावार निकाल कर देती है।

ककड़ी की खेती के लिए उपजाऊ मिटटी

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि गर्मियों में ककड़ी की खेती के लिए हल्की मिटटी, भारी मिटटी और रेतली किसी भी प्रकार की मिट्टी में लगा सकते हैं। लेकिन यह हल्की जमीन में काफी अधिक पैदावार अच्छी देती है। जिस मिट्टी का पीएच मान  5.5 से 7.5 तक होता है, उसमें इसकी बिजाई आप कर सकते हैं।

कितना होगा मुनाफा

किसान भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे कि ककड़ी की फसल एक एकड़ में 10 से 12 टन तक पैदावार आसानी से दे देती है। ऐसे में अगर आप दो एकड़ में ककड़ी की खेती करते है तो आप 20 से 24 टन तक ककड़ी की पैदावार आसानी से कर सकते हैं और  आप ककड़ी को बेच कर खूब मुनाफा कमा सकते हो।

लेखकः प्रोफेसर आर. एस. सेंगर, निदेशक प्रशिक्षण, सेवायोजन एवं विभागाध्यक्ष प्लांट बायोटेक्नोलॉजी संभाग, सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ।